Pages

Friday 10 June 2016

बीएड प्रशिक्षुओं ने अभियान चलाकर लोगों को किया जागरूक


विकलांगता पर आधारित कार्यक्रम में उमड़ी ग्रामीणों की भीड़
जौनपुर (सं.) 10 जून। सामुदायिक आधारित पुनर्वास कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में विकलांगता पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम बीएड प्रशिक्षुओं ने जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करते हुये प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र दिया गया।
विकास खण्ड सिरकोनी अंतर्गत ग्रामसभा हरबसपुर में अनिल शुक्ल अपने सहयोगी प्रशिक्षुओं के साथ जो बीएड एसई (डीई) चतुर्थ सत्र के छात्र हैं। 3 से 7 जून तक ग्रामसभा के सभी गांव में जाकर जागरूकता अभियान चलाया जिसके क्रम में 7 जून को हरबसपुर में कैम्प लगाकर विकलांग बच्चों के उत्थान हेतु तमाम प्रकार की जानकारी दी गयी।
जौनपुर नगर से सटे गांव हरबसपुर में आयोजित जागरूकता
शिविर को सम्बोधित करते प्रशिक्षु अनिल शुक्ल
एवं मंचासीन अतिथिगण। छाया-तेजस टूडे
इस कार्यक्रम के समन्यवक दयाशंकर सिंह प्रवक्ता ने बताया कि विकलांगता अभिशाप नहीं है। यह हमारी गलतियों का परिणाम है। समाज में लोग विकलांग को हेयदृदृष्टि से देखते हैं परन्तु अब ऐसा नहीं है। आज भारत में ही नहीं, वरन् पूरे विषय में विकलांगता के प्रति जागरूकता के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। आज प्रतिस्पर्धा की दौड़ में विकलांग बच्चे भी सामान्य बच्चों की भाँति शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में भाग ले सकते हैं। सरकार द्वारा 1995 में विकलांग अधिनियम के अनुसार विकलांग बच्चों को भी बहुत बल मिला है। यह बच्चे भी उन अन्य बच्चों की भांति विद्यालयों में दाखिला लेकर शिक्षा अर्जित कर सकते हैं।
श्री सिंह ने बताया कि दृष्टिवाधित, मूकबाधित, श्रवणबाधित एवं शारीरिक अपंगता वाले बच्चों को भी शिक्षित करने के लिये सरकार की विभिन्न  योजनाएं व विद्यालय हैं। अन्य सामान्य विद्यार्थियों की तरह विकलांग बच्चे भी शिक्षा ग्रहण कर तमाम परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। हमारा प्रयास है कि विकलांगता के क्षेत्र में लोग जागरूक होकर सरकार द्वारा प्रदान किये गये लाभ को ले सके।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान प्रमील कुमार रहे जहां कार्यक्रम की अध्यक्षता फूलशंकर शुक्ल सेनानिवृत्त सूबेदार मेजर ने किया। कार्यक्रम का संचालन अनिल शुक्ल प्रशिक्षु ने किया। इस अवसर पर जितेन्द्र कुमार, गालिब, तौफीक, रीना तिवारी, सुनील कुमार, महेन्द्र प्रजापति, मनीष, राखी, नीलम, नाईमा परवीन, आरती सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। इसके अलावा ग्रामसभा के आधा दर्जन विकलांग बच्चे, उनके अभिवावक व सैकड़ों ग्रामसभा के लोग मौजूद रहे।


No comments:

Post a Comment