Pages

Thursday 30 June 2016

ग्राम प्रधानों ने बीडीओ को सौंपा मांगों का पत्रक

मांगों पर विचार नहीं किया गया तो धरने की दी गयी चेतावनी
जफराबाद, जौनपुर (सं.) 30 जून। जनपद के विकास खण्ड सिरकोनी के प्रधान संघ के अध्यक्ष मनोज यादव के नेतृत्व में ग्राम प्रधानों ने गुरूवार को अपनी मांगों से सम्बन्धित ज्ञापन खण्ड विकास अधिकारी डा. घनश्याम गुप्ता को सौंपा।
जौनपुर के सिरकोनी ब्लाक मुख्यालय पर विकास खण्ड अधिकारी को
मांगों का पत्रक सौंपते प्रधान संघ के पदाधिकारीगण। छाया-तेजस टूडे

जिलाधिकारी के नाम सम्बोधित मांग पत्र के अनुसार प्रधानों ने आरोप लगाया कि 14वां वित्त का धन केन्द्र का है। जिला प्रशासन द्वारा इसका पैसा परिषदीय स्कूलों के मरम्मत पर खर्च करने को कह रहा है जबकि न इसका आडिट जनरेट हो रहा है और न ही कार्य योजना का कोई कोड ही मिल रहा है। प्रधानों का कहना है कि विद्यालय पर लगभग 5 लाख रूपये से अधिक खर्च आ रहा है जिसके लिये जिलाधिकारी का हस्ताक्षर अनिवार्य है जबकि नहीं है। गांव के विकास की कार्ययोजना ग्राम समिति बनायेगी, न कि प्रशासन। प्रधानों के साथ अधिकारी असंसदीय भाषा का प्रयोग बन्द करें। इतना ही नहीं, अधिकारियों द्वारा प्रधानों को मुकदमा दर्ज करने की धमकी भी बंद की जाय।
उन्होंने कहा कि कार्यशाला लगाकर प्रधानों को प्रशिक्षित किया जाय। जेई के उपलब्ध न रहने पर मनरेगा के तकनीशियनों की सेवा ली जाय। प्रधानों ने चेतावनी दी कि यदि एक सप्ताह के अंदर मांगों पर प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे। इस बाबत पूछे जाने पर खण्ड विकास अधिकारी डा. घनश्याम गुप्ता का कहना है कि जीपीडीपी के अध्यक्ष जिलाधिकारी हैं। वह अपने हिसाब से विकास कार्य करा सकते हैं। इसके लिये शासनादेश भी है। इसको लेकर कुछ लोगों के अंदर भ्रम हो गया है जिससे यह स्थिति उत्पन्न हो गयी है।
पत्रक सौंपने वालों में अध्यक्ष मनोज यादव के अलावा जनार्दन सिंह, शीत कुमार, विनय चौहान, शिवसन्त यादव, सुनील कुमार, गुड्डू यादव, राम अवतार चौहान, जंग बहादुर यादव, नन्द लाल प्रजापति, राजेश मौर्य, देवेन्द्र, मखोदर सहित तमाम प्रधान मौजूद रहे। इस दौरान सेक्रेटरी संघ के अध्यक्ष डा. प्रदीप सिंह भी उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment