Pages

Friday 17 June 2016

कोटे की दुकान चयन के लिये हुई खुली बैठक में धांधली का आरोप

आर.एस. यादव
केराकत, जौनपुर (सं.) 17 जून। गांव की खुली बैठक में कोटे की दुकान के चयन में फर्जी मतदान कराकर प्रधान द्वारा अपने चहेते को जिताने का आरोप लगाते हुये ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से शिकायत करके कार्यवाही की मांग किया है। मामला केराकत तहसील क्षेत्र के मुफ्तीगंज विकास खण्ड के असवारा गांव का है। 
बता दें कि उक्त गांव में बीते 9 जून को गांव की खुली बैठक में कोटेदार का चयन होना था। सुबह 11 बजे नायब तहसीलदार केराकत एवं ग्राम पंचायत अधिकारी की देख-रेख में चयन प्रक्रिया शुरू की गयी। इस मौके पर ग्राम पंचायत अधिकारी ने बताया कि यह आरक्षित महिला सीट है, इसलिये एक प्रार्थना पत्र पर लिखकर महिला का हस्ताक्षर या अंगूठा निशान लगवाकर दीजिये। बावजूद इसके कई लोग पुरूष नाम की पर्ची लेकर चले गये और पीछे अपना नाम लिख दिये जिसकी जानकारी होते ही वहां खलबली मचने के साथ तनाव भी बढ़ गया।
लोगों का आरोप है कि ग्राम पंचायत अधिकारी ने इस बात की जानकारी किसी को नहीं दी कि महिला सामान्य, पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति में से कौन से लोग चुनाव लड़ेंगे? आरोप है कि जो पर्ची दी गयी, उस पर सिर्फ ग्राम पंचायत अधिकारी का हस्ताक्षर है। न उस पर तिथि लिखी है और न ही ग्राम पंचायत का नाम लिखा है। इतना ही नहीं, पर्ची पर विकास खण्ड और मतदान करने वाली किसी महिला का न नाम है और न ही हस्ताक्षर। चयन प्रक्रिया में ग्राम पंचायत के मतदाता सूची को भी दरकिनार किया गया। 
ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को भेजे शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा मात्र 1 घण्टे में ही 729 पर्ची वोट कर इतने कम समय में सभी का रजिस्टर पर हस्ताक्षर और अंगूठा भी लगवा लिया गया। मात्र 25 मिनट में ही 693 लोगों ने मतदान भी कर दिया। ऐसे में सम्पूर्ण चयन प्रक्रिया स्वतः ही संदेह के घेरे में है।
ग्रामीणों का आरोप है कि इस धांधली की शिकायत उपजिलाधिकारी केराकत को दूरभाष के माध्यम से दी गयी लेकिन उनके द्वारा भी इस मामले में कोई रूचि नहीं ली गयी। चुनाव प्रभारी/नायब तहसीलदार केराकत को अवगत कराने पर उनका दो टूक जवाब रहा कि मतदान की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है।
उक्त गांव के इन्द्रजीत, सुरेन्द्र, जनई, जिया लाल, होरी लाल, बिरजू सहित अन्य लोगों ने इस मामले की निष्पक्ष ढंग से जांच करके उक्त चयन प्रक्रिया को निरस्त करते हुये नये सिरे से कोटेदार का चयन कराने की मांग किया है।
साभार—तेजस टूडे

No comments:

Post a Comment