Pages

Friday 22 July 2016

भदोही के विकास में इनका है बड़ा योगदान

जो काम 50 सालों में नहीं हुआ उसे आरिफ सिद्दीकी व महलका सिद्दीकी ने अपने कार्यकाल में कर दिखाया: मुश्ताक अंसारी 
सुरेश गांधी 
भदोही। बेशक, भदोही के विकास में आरिफ सिद्दीकी व उनकी पत्नी महलका बेगम ऐसा नाम है जिनके कारण विकास में अब भदोही बड़े शहरों का मुकाबला कर रहा है। नगर के सभी वार्डों में विकास बिना किसी भेदभाव के किया गया गया और आगे कराने की मंशा भी है। इस बात को भदोही की आवाम खुद कहती है यहां विकास की लहर है। नगर को सुंदर बनाने के लिए बड़े प्रोजेक्ट लाएं जा रहे है। उनके कारण ही भदोही आज सड़क के मामले में पहले पायदान पर है। गलिया सीसी इंटरलाकिंग से व कवर्ड नाली से लकदक है। आने वाले समय में नगर को और बढ़िया बनाया जायेगा।  
काजीपुर निवासी कालीन निर्यातक एवं समाजसेवी मुश्ताक अंसारी ने कहा की भदोही की गलियो व मार्गो की दशा 2006 से पूर्व दयनीय थी। बारिश के दिनों में लोगों को कीचड़ व घुटने तक जलभराव से होकर गुजरना पड़ता था। लेकिन नगर पालिका परिषद की चेयरमैन महलका सिद्दीकी एवं उनके पति आरिफ सिद्दीकी ने 50 वर्षो से उपेक्षित भदोही को अपने कार्यकाल में सजाने का भरसक प्रयास किया। पालिका क्षेत्र में 80 प्रतिशत विकास कार्य हो चुके है। जबकि इसके पहले तक गड्ढा युक्त नालियो व मार्गो पर लोगो का चलना मुश्किल था। रिक्शा चालक गलियो में दोगुना पैसा देने पर भी जाना नही चाहते थे। लेकिन सपा जिलाध्यक्ष मो. आरिफ सिद्दीकी ने 2006 में जब पालिका चेयरमैन निर्वाचित हुए तो नगर के 25 वार्डो को सुसज्जित करने का बीडा उठाया। जो अब तक जारी रहा। नगर की गलियो व मार्गो को इंटर लाकिंग निर्माण के साथ करवर्ड नाली निर्माण कराना शुरु किया। पांच वर्ष के अपने कार्यकाल में प्राथमिकता के आधार पर 60 प्रतिशत मार्गो का निर्माण करा कर भदोही वासियो को भारी राहत दिलाई। उनके कार्यकाल में हुए एतिहासिक विकास कार्य से गदगद भदोही की जनता ने जब पुनः चुनाव का समय आया और सीट महिला हो गया तो उनकी पत्नी महलका सिद्दीकी को जनता ने पालिकाध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाया। 
पूर्व व् वर्तमान चेयरमैन ने जात पात से ऊपर उठ कर इंसानियत की राह पर चल कर विकास कार्य कराया। मठ गडवागाट, दरोपुर रामलिला मैदान व गाजी मिया मजार के बाहर स्थित  इंटर लाकिंग निर्माण आज लोगो के लिए नजीर है। मुश्ताक अंसारी ने कहा की विकास कार्य के लिए जनता भी बधाई की पात्र है। पालिका के ‘ग्रीन भदोही क्लीन भदोही‘ के तहत हो रहे पौधरोपण की सराहना करते हुए श्री अंसारी ने कहा की पूर्व में पालिका ने स्टेशन रोड पर दर्जनों पौधे रोप कर टी गार्ड लगवाया था आज वो पौधे बडे हुए है। आज मेन रोड पर मर्याद पट्टी तक टीगार्ड में पौधे दिखाई दे रहे। आगे भी बेहतर कार्य होता रहे। श्री सिद्दीकी ने अपनी जिंदगी का बड़ा हिस्सा भदोही के लोगो की सेवा के लिए लगा दिया। पर विरोधियों को यह बात हजम नहीं हो रही। वह भोले भाले लोगो को गुमराह कर रहे है। पर आम जनता उनके साथ है। नगर का चहुंमुखी विकास उनकी प्राथमिकता रहा है। अब विकास की इस रफ्तार को और तेज किया जायेगा। उन्होंने भदोही को स्वच्छ और सुन्दर बनाये रखने में नागरिकों की सहयोग की अपील भी की। भदोही का सौन्दर्यकरण और स्वच्छता उनकी विशेष रूचि है। मण्डी में ऐतिहासिक कार्य कराये गये। शहर के कुछ प्रमुख बाजारों को भी नया रंगरूप देने की तैयारी पालिका द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को साफ रखना सभी का दायित्व है। सभी कुछ संस्थाओं पर नहीं छोडा जाना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment