Pages

Friday 29 July 2016

तथाकथित धर्म के ठेकेदारों की देवस्थल पर पड़ी कुदृष्टि

हिन्दू-मुस्लिम धर्म से जुड़ी कुटी पर अवैध कब्जे का आरोप
केराकत, जौनपुर (सं.) 29 जुलाई। स्थानीय तहसील क्षेत्र के नरहन गांव में स्थित हजरत इस्माइल शाह बाबा की कुटी के मैदान को कुछ तथाकथित धर्म के ठेकेदारों द्वारा अवैध ढंग से जुताई किया जा रहा है। इसको देखकर कहा जा रहा है कि यह कब्जा करने के साथ पर्दे के पीछे से कश्मीर जैसे हालात पैदा करने की साजिश तो नहीं की जा रही है।
मालूम हो कि उक्त मैदान पर मायावती सरकार के काबीना मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी की चुनावी सभा के साथ बच्चों द्वारा खेलकूद आदि का आयोजन किया जाता रहा है। सूत्रों के अनुसार धर्म की आड़ में उक्त ठेकेदारों द्वारा धीरे-धीरे कब्जा करने की साजिश जारी है। आदि गंगा गोमती नदी के तट पर अवस्थित मजार व कुटी के मैदान से लेकर सती माता की प्राचीन चबूतरा भी है जहां हिन्दू धर्म के लोग प्रतिदिन पूजन-अर्चन करते हैं।
गंगा जमुनी तहजीब के प्रतीक इस स्थान पर भी कब्जा करने और विवाद उत्पन्न करने के अलावा पूर्व में पेड़ लगाकर हड़पने की एक धर्म के स्वयं-भू ठेकेदार द्वारा साजिश किया गया लेकिन जबर्दस्त विरोध करके हिन्दू वर्ग के लोगों ने उनके मंसूबों को फेल कर दिया था। बताते चलें कि उक्त मैदान प्राचीन काल से ही इसी रूप में रहा है जिसे शुक्रवार को धर्म के तथाकथित एक ठेकेदार द्वारा टैªक्टर से जुताई करा दी गयी। इस घटना से हिन्दू व मुस्लिम वर्ग के धर्मप्रेमियों में असंतोष व्याप्त है।
गौरतलब हो कि सप्ताह के प्रत्येक गुरूवार के दिन उक्त मजार पर मन्नतें मांगने के लिये मुस्लिम वर्ग की अपेक्षा हिन्दू महिला व पुरूषों की भारी भीड़ उमड़ती है जहां निष्ठा भाव से लोग मन्नतें मांगते हैं।

No comments:

Post a Comment