Pages

Tuesday 26 July 2016

राज्यपाल ने शहीदों को किया नमन

शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित
लखनऊ। राजधानी में शहीदों की याद में बनाई गई कारगिल शहीद स्मृति वाटिका में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में पधारे राज्यपाल राम नाईक, महापौर दिनेश शर्मा ने शहीदो की स्मृतियों पर पुष्प चक्र चढ़ाकर उनको याद किया इस अवसर पर भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।
कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का शुभारम्भ पीएसी बैंड की धुन पर हुआ जिसके बाद मुख्य अतिथि ने बंदेमातरम के साथ शहीद परिवार का सम्मान किया। इस दौरान महापौर ने शहीद परिवार के परिजनों का विशेष सम्मान तथा परिचय के साथ अंग वस्त्र और स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम में शहीद सैनिकों के परिजन और भूतपूर्व सैनिक भी मौजूद रहे। जिन्हें राज्यपाल सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल रामनाईक के सामने स्कूली बच्चे देश भक्ति गीत प्रस्तुत कर रहे थे। तभी वहां अचानक आतंकवादियों ने हमला कर दिया। सैनिकों की भेष-भूषा में बच्चों ने अपनी बंदूके उठा ली और आतंकवादियों का डटकर सामना करने लगे। बम के हमले में सैनिक शहीद हो गए। इसके बाद हाथ में तिरंगा लेकर पहुंची भारत माँ ने झंडा फहराया तो स्मृति वाटिका तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी। लोगों ने बच्चो के हौसले और प्रतिभा को खूब सराहा। इसके बाद स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुतकर वहां पधारे हजारों की संख्या में लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कारगिल दिवस की वर्षगांठ पर कई सारी यादें फिर से ताजा हो गई। सबसे ज्यादा रुलाने वाला वो पल था, जिसमें तिरंगा कफन बनकर बेटे पर चढ़ गया। कारगिल दिवस के मौके पर ये सारी बातें आंखों के सामने से ख्वाब की तरह गुजरती रहीं। शहीदों के परिवारवार के लोगों की आंखो से आंसू निकलते देख सबका वही हाल हो जा रहा था। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल शहीद वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि देश के लिए मर- मिटने का विश्वास ऐसे कार्यक्रमों से ही पैदा होता है। देश के इतिहास को जिंदा रखने के लिए ही ऐसी वाटिकाएं बनती हैं और कार्यक्रम होते हैं। साथ ही अपनी बात में जोड़ते हुए नाईक ने ये भी कहा कि हम सभी भारतवासी
शहीदों एवं उनके परिवारों के ऋणी हैं। ऐ वतन के लोगों, रंग दे बसंती, ऐ वतन ऐ वतन, हमको तेरी कसम, देशभक्ति गीतों के साथ कारगिल युद्घ में शहीद हुए वीर जवानों को याद किया गया। शहीद स्मारक के पास कारगिल शहीद स्मृति वाटिका में अमीनाबाद इंटर कॉलेज एवं कश्मीरी गर्ल्स कॉलेज के छात्राओं ने वीर शहीदों को श्रद्घांजलि कार्यक्रम के दौरान यह गीत प्रस्तुत किए। राज्यपाल के आगमन से पहले ही पीएसी की बैंड की धुन से निकले गीत सारे जहां से अच्छा, हिन्दुस्तां हमारा ने देशभक्ति का माहौल बना दिया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि महापौर डॉ। दिनेश शर्मा ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 तथा 1947 एवं कारगिल युद्ध के समस्त शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल युद्घ में देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों के परिजनों को राज्यपाल ने शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इनमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कैप्टन मनोज पांडेय, कैप्टन आदित्य मिश्रा, शहीद केवलानंद द्विवेदी, सुनील जंग, मेजर रितेश शर्मा के परिवारीजनों को सम्मानित किया गया। कारगिल विजय दिवस पर लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान के युद्ध स्मारक स्मृतिका पर एक भव्य श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। जहां कारगिल युद्ध में शहीद जाबाजों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक, मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष ले। जनरल जीएस शेरगिल ने युद्ध स्मारक स्मृतिका पर पुष्प चक्र अर्पण कर एवं सलामी देकर शहीद जांबाज सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। शहीद सैनिकों के दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया। इस अवसर पर सेना के बैंड ने देशभक्ति के गीत भी बजाए। इस दौरान राम नाईक ने वर्ष 1999 के कारगिल युद्ध के मार्मिक घटनाओं को याद किया। (यूएनएस)

No comments:

Post a Comment