Pages

Monday 4 July 2016

गोमती नदी की मछली मरीं, पकड़ने वालों की होड़ मची

केराकत, जौनपुर (सं.) 4 जुलाई। स्थानीय तहसील क्षेत्र से होकर बहने वाली गोमती नदी के किनारे बह रहीं मछलियों को पकड़ने की होड़ लगी रही। इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गरम रहा कि नदी के ऊपर मरी मछलियां कैसे बह रही हैं? फिलहाल इसको देखकर लोग जाल आदि लेकर तट पर पहुंचकर खूब जमकर मछली पकड़े।
जौनपुर के केराकत क्षेत्र में बहने वाली गोमती नदी
में मछली पकड़ते लोग। छाया-तेजस टूडे
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जहां छोटी मछली मरी नदी के ऊपरी हिस्से में बह रही थीं, वहीं बड़ी मछलियां तैरती नजर आयीं जिन्हें पकड़ने के लिये लोग जुटे रहे। नदी में मछलियां मरी बहने की खबर से सिहौली गांव के नदी तट से लेकर रामेश्वर घाट तक नदी के दोनों किनारों पर मछलियां पकड़ने वालों की भारी भीड़ रही। इस बाबत चर्चा है कि तेज धूप व बारिश न होने से नदी का जलस्तर काफी कम हो गया है।
ऐसे मंे नदी की मछलियां पानी काफी गर्म होने से मरने व बेचैनी के चलते नदी के ऊपर आकर अचेतावस्था में तड़प रही हैं। वहीं यह भी चर्चा रही कि किसी कम्पनी के विषैले रसायन को नदी में बहाये जाने से मछली मर गयी हैं या अचेत हो गयी हैं। साथ ही कुछ लोगों का कहना है कि गोमत ताल का पानी नदी में बहाये जाने से गर्म व ठण्डे जल के मिश्रण के प्रभाव में आकर ऐसा हुआ है।

No comments:

Post a Comment