Pages

Thursday 21 July 2016

फास्फेटिक उर्वरकों के मूल्य में भारी कमी

जौनपुर (सं.) 21 जुलाई। गणेश गुप्ता सहायक आयुक्त एवं जिला सहायक निबन्धक सहकारिता ने बताया कि जिले में किसानों को खरीफ अभियान के दौरान एक बार पुनः इफको व कृृभकों ने तोहफा दिया है। सहकारी समितियों, पीसीएफ सेवा केन्द्रों व अन्य सहकारी बिक्री केन्द्रों के माध्यम से फास्फेटिक उर्वरकों के मूल्य में पुनः कमी करने का फैसला लिया गया है।
राज्य विपणन प्रबन्धक इफको लखनऊ द्वारा 18 जुलाई एवं वरिष्ठ राज्य प्रबन्धक विपणन कृृभको लखनऊ द्वारा 18 जुलाई द्वारा डीएपी (18ः46) के मूल्यों में कमी के सम्बन्ध में सूचित करते हुये संशोधित दरें निर्गत करने का अनुरोध किया गया है। पूर्व में संशोधित दर के अनुसार किसानों को डीएपी 1141 रूपये प्रति बोरी की दर से निर्धारित थी।
इस सम्बन्ध में किसानों से अनुरोध है कि पूर्व में संशोधित दर के अनुसार डीएपी क्रय करते समय बोरी पर अधिकतम खुदरा मूल्य 191 रूपये की दशा में 1141 रूपये एवं बोरी पर अधिकतम खुदरा मूल्य 1166 रूपये होने पर भी किसान को 1141 रूपये की दर से भुगतान समिति को करना था किन्तु अब नये दर के अनुसार किसानों को प्रति बोरी 1106 रूपये समिति को भुगतान करना होगा। नयी दर 16 जुलाई से समिति पर उपलब्ध स्टाक एवं उसके बाद आये नये स्टाक पर लागू है। यूरिया उर्वरक के बिक्री मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

No comments:

Post a Comment