Pages

Tuesday 31 May 2016

खुले में शौच मुक्त करने का ग्रामीणों को दिलाया संकल्प

जौनपुर (सं.) 31 मई। जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने प्रातः 7 बजे मड़ियाहूं विकास खण्ड के ग्राम कटेसर को शौचमुक्त बनाने हेतु चौपाल लगाकर योजना के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही खण्ड विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि इस गांव में 214 परिवार में है जिसमें से 94 घरों में शौचालय बनाया जा चुका है जबकि 120 की मांग है।
अनूप जिला समन्वयक स्वच्छता सहित राहुल सिंह ने ग्रामीण जनता द्वारा घर-घर शौचालय बनाने व उसका उपयोग करने के साथ ही गांव में गंदगी न करने की अपील करते हुये बताया कि शौचालय के इस्तेमाल न करने व बाहर शौच जाने से अनेक प्रकार की बीमारियां होती हैं जिससे हजारों रूपये व्यय होते हैं। गांव के भोला सिंह, पंकज कुमार, मंजू आदि ने अपनी तरफ से शौचालय बनवाने की अपील किया तो पीडी तेज प्रताप मिश्र ने बताया कि जैसे हम आप अपने जरूरी कार्य के लिये धन एकत्रित करके कार्य को पूर्ण करते हैं, न कि सरकार से धन प्राप्त होने पर कोई कार्य करते हैं, वैसे हम अपने सम्मान के लिये बहू/बेटी को शौच हेतु बाहर न भेजें।
जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राम नारायण यादव ने ग्रामीणों से अपील किया कि शौचालय बनवाकर उपयोग करें। अन्त में श्री गोस्वामी ने ग्रामवासियों ने 10 जून तक गांव को ओडीएफ कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान गांव में 4 निगरानी समिति का गठन किया गया जो सुबह-शाम फालोअप करेगा।
इस अवसर पर ज्वाइण्ट मजिस्टेªट सत्येन्द्र सिंह, उपजिलाधिकारी मड़ियाहूं रामकेश यादव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राम नारायण यादव, खण्ड विकास अधिकारी चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव, एडीओ पंचायत तिलकधारी यादव, ग्राम प्रधान अरूण कुमार सहित तमाम लोगों की उपस्थिति रही।

No comments:

Post a Comment